Evaluating sales channel for dropshipping | Hindi Blog | Dropshipping

एक उत्पाद उठाए जाने के साथ, आपूर्तिकर्ताओं को सुरक्षित और आपका व्यवसाय कानूनी रूप से स्थापित किया गया, अब बिक्री शुरू करने का समय है! इसके बाद, आपको यह तय करना होगा कि संभावित उत्पादों के सामने अपने उत्पादों को कैसे प्राप्त किया जाए। कई बिक्री विकल्प उपलब्ध हैं, लेकिन आप सबसे अधिक संभावना है कि आप अपने ऑनलाइन स्टोर, ईबे या अमेज़ॅन पर बिक्री का एक या संयोजन चुन सकें।

ईबे पर ड्रॉपशिपिंग

ऑनलाइन भौतिक सामानों के लिए दुनिया की सबसे बड़ी नीलामी साइट के रूप में, ईबे एक ऐसी साइट है जहां अधिकांश लोग अच्छी तरह से जानते हैं। निम्नलिखित कुछ कारण हैं जिन पर आप विचार करना चाहते हैं – या इससे बचें – ईबे पर ड्रॉपशिपिंग:

ईबे पर बेचना के पेशेवर

शुरू करने में आसान – ईबे के साथ आप तुरंत अपने थोक उत्पादों को सूचीबद्ध कर सकते हैं और शुरू कर सकते हैं। खाता बनाएं, एक सूची जोड़ें और आप व्यवसाय में हैं।

एक बड़े दर्शक तक पहुंच – जब आप eBay पर सूचीबद्ध होते हैं, तो आपके पास कई ऑनलाइन खरीदारों की पहुंच होती है जो नीलामी विशालकाय होते हैं। लाखों लोग आपकी लिस्टिंग देखेंगे, और काफी मजबूत और सक्रिय बाजार यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि आपको अपने उत्पादों के लिए एक सभ्य मूल्य मिल जाए।

कम विपणन – क्योंकि आप ईबे के विशाल मंच से पिगबैक करने में सक्षम हैं, आपको विपणन, एसईओ या यातायात के लिए भुगतान करने की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। यह आपको समय बचाता है, क्योंकि विपणन ड्रॉपशिपिंग व्यवसाय शुरू करने से जुड़ी सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है।

ईबे पर बेचने का विपक्ष

लिस्टिंग शुल्क – eBay के लिए सबसे बड़ा नकारात्मक शुल्क वह शुल्क है जो आपको भुगतान करना होगा। सबसे उल्लेखनीय सफलता शुल्क है, जो आपके आइटम की बिक्री कीमतों के 10% या उससे अधिक तक हो सकता है। ड्रॉपशिपिंग बाजार में, जहां मार्जिन पहले से ही काफी पतले हैं, यह आपके मुनाफे के एक बड़े हिस्से में कटौती करेगा।

कॉन्सटेंट मॉनिटरिंग और री-लिस्टिंग – ईबे नीलामी-शैली का बाजार है, इसलिए आपको उन उत्पादों को लगातार निगरानी और पुन: सूचीबद्ध करने की आवश्यकता होगी जिन्हें आप बेचना चाहते हैं। कुछ टूल इस प्रक्रिया को स्वचालित करने में मदद करते हैं, लेकिन यह अभी भी उतना ही सरल नहीं है जितना कि आपकी खुद की ईकॉमर्स वेबसाइट पर बिक्री के लिए एक स्थिर उत्पाद सूचीबद्ध करना है।

अपने सेल्स प्लेटफ़ॉर्म को कस्टमाइज़ नहीं कर सकते – आपकी उत्पाद प्रविष्टियों को ईबे टेम्पलेट्स का पालन करने की आवश्यकता है, जिससे आपके आइटम के लिए एक पेशेवर, मूल्य जोड़ने वाला पृष्ठ बनाना मुश्किल हो जाता है।

ग्राहकों के साथ कोई दीर्घकालिक कनेक्शन नहीं – आपके पास कुछ दोबारा ईबे ग्राहक हो सकते हैं, लेकिन अधिकतर शायद आपको फिर से कभी नहीं खरीदेंगे। उत्कृष्ट सेवा के माध्यम से आप किसी भी सद्भावना को खो देंगे।

बाजार की संरचना स्वयं की सेवा के लिए बनाई गई है। ईबे व्यापारियों (आप) पर ध्यान केंद्रित नहीं करना चाहता, वे केवल उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। आप ग्राहकों के साथ संवाद कैसे करते हैं, आप अपने आप को कैसे ब्रांड करते हैं, आपके स्टोर का डिज़ाइन, आदि में महत्वपूर्ण रूप से प्रतिबंधित होंगे।

आप एक संपत्ति नहीं बना रहे हैं – जब आप एक स्टोर बनाते हैं जो यातायात उत्पन्न करता है और ग्राहकों को दोहराता है, तो आप एक असली व्यवसाय बना रहे हैं जिसके साथ आप किसी और को बेच सकते हैं। जब आप eBay पर बेचते हैं, तो आप किसी भी वास्तविक मूल्य के साथ एक स्थायी ब्रांड या वेब प्रॉपर्टी नहीं बना रहे हैं जिसे भविष्य में बेचा जा सकता है।

अमेज़ॅन पर Dropshipping    

हालांकि अमेज़ॅन स्टॉक और कई वस्तुओं को बेचता है, लेकिन सूचीबद्ध उत्पादों में से कई वास्तव में अमेज़ॅन की वेबसाइट के माध्यम से तीसरे पक्ष के व्यापारियों द्वारा बेचे जाते हैं। ईबे की तरह, अमेज़ॅन बिक्री की सुविधा और उत्पन्न होने वाली किसी भी समस्या को हल करने में मदद करने के लिए कार्य करता है।

अमेज़ॅन पर बेचने के पेशेवरों

अमेज़ॅन पर बेचने के फायदे ईबे के लिए चर्चा किए गए लोगों के समान हैं: शुरू करना आसान है, आपके पास बड़े दर्शकों तक तुरंत पहुंच है और आपको विपणन या एसईओ के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

अमेज़ॅन भी अपने स्वयं के पूर्ति गोदामों (अमेज़ॅन द्वारा पूरा किया गया) प्रदान करता है, जो आपको पैकिंग, शिपिंग या गोदाम से निपटने के बिना अपने ड्रॉप शिप आइटम को अपने उत्पादों के साथ पूरक करने की अनुमति देता है।

अमेज़ॅन पर बेचने का विपक्ष

लिस्टिंग शुल्क – ईबे के साथ, आप पर्याप्त रूप से पर्याप्त कमीशन फीस के माध्यम से खरीदारों के इस बड़े नेटवर्क तक पहुंच के लिए भुगतान करते हैं। अमेज़ॅन की कमीशन फीस उत्पाद प्रकार से भिन्न होती है लेकिन आमतौर पर 10% से 15% रेंज में होती है।

दोबारा, यदि आप अपेक्षाकृत छोटे ड्रॉपशिपिंग मार्जिन के साथ काम कर रहे हैं, तो यह आपके मुनाफे से भारी हिस्सा लेगा।

बिक्री डेटा का एक्सपोजर – अमेज़ॅन के प्लेटफार्म का उपयोग करके आप जो जोखिम लेते हैं वह यह है कि अमेज़ॅन उन सभी वस्तुओं से आपके सभी बिक्री डेटा देख सकता है जो आप कुल बिक्री के लिए सबसे अच्छा बेचते हैं। अमेज़ॅन पर इस बिक्री का उपयोग बड़े बिक्री के अवसरों की पहचान करने और आला में अपनी भागीदारी को मजबूत करने का आरोप लगाया गया है, अंत में अपने बाजार के माध्यम से बेचने वाले अन्य व्यापारियों को धक्का दे रहा है।

ग्राहकों के साथ कोई दीर्घकालिक कनेक्शन नहीं – ईबे के समान सौदा, यह संभावना नहीं है कि आप अपने ग्राहकों के साथ दीर्घकालिक संबंध विकसित कर सकेंगे। अमेज़ॅन खुद की मदद करने के लिए मौजूद है, इसलिए यह उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सबसे अच्छा रुचि है, न कि विक्रेता। आप अपने व्यापार को कैसे ब्रांड कर सकते हैं, अपने उत्पादों को प्रदर्शित कर सकते हैं और अपने ग्राहकों के साथ संवाद कर सकते हैं इस पर गंभीर रूप से प्रतिबंधित होने के लिए तैयार रहें।

कोई अनुकूलन नहीं – ईबे की तरह फिर से आप अनुकूलन के मामले में वास्तव में सीमित होने जा रहे हैं। ब्रांडिंग, यूआई, मार्केटिंग, और बाकी सब कुछ के मामले में आप जो कुछ भी करते हैं वह अमेज़ॅन के नियंत्रण में है।

 

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *