Supply chain and fulfillment process

Posted by

आपूर्ति श्रृंखला और पूर्ति प्रक्रिया

“सप्लाई चेन” एक फैंसी शब्द है जो किसी उत्पाद को विनिर्माण के माध्यम से और आखिरकार ग्राहक के हाथों में अवधारणा से जाने के पथ का वर्णन करता है। अगर हम हार्ड-कोर सप्लायर चेन गुरुओं के साथ बात कर रहे थे, तो वे एक उत्पाद की आपूर्ति श्रृंखला का आग्रह करते थे कि सामग्री के खनन (जैसे तेल और रबड़) के किसी भी प्रकार के निर्माण के लिए उपयोग किया जाता है। लेकिन यह थोड़ा गहन है।

इस गाइड के प्रयोजनों के लिए, हमें काफी विस्तृत जानकारी प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है। निर्माताओं, थोक और खुदरा विक्रेताओं: आप बस कि dropshipping आपूर्ति श्रृंखला बनाने के तीन सबसे लागू खिलाड़ियों को समझना होगा।

तो अब हम शुरू करें:

निर्माता – निर्माता उत्पाद बनाते हैं और अधिकतर जनता को सीधे नहीं बेचते हैं। इसके बजाय, वे थोक विक्रेताओं और खुदरा विक्रेताओं को थोक में बेचते हैं।
निर्माता से सीधे खरीदना पुनर्विक्रय के लिए उत्पादों को खरीदने का सबसे सस्ता तरीका है, लेकिन अधिकांश में न्यूनतम खरीद आवश्यकताएं होती हैं जिन्हें आपको पूरा करने की आवश्यकता होगी। आपको ग्राहकों को बेचते समय उन्हें स्टॉक करने और फिर उत्पादों को फिर से शिप करने की आवश्यकता होगी। इन कारणों से, थोक व्यापारी से सीधे खरीदना अक्सर आसान होता है।

थोक व्यापारी – थोक व्यापारी निर्माताओं से थोक में उत्पाद खरीदते हैं, उन्हें थोड़ा सा चिह्नित करते हैं और फिर उन्हें जनता के पुनर्विक्रय के लिए खुदरा विक्रेताओं को बेचते हैं। यदि वे न्यूनतम खरीददारी करते हैं, तो वे आमतौर पर निर्माता द्वारा आवश्यकतानुसार बहुत कम होते हैं।
थोक व्यापारी आमतौर पर दर्जनों से स्टॉक उत्पादों का उत्पादन करेंगे – यदि सैकड़ों निर्माताओं नहीं हैं और एक विशिष्ट उद्योग या आला में काम करते हैं। अधिकांश कड़ाई से थोक व्यापारी ऑपरेटर हैं, जिसका अर्थ है कि वे केवल खुदरा विक्रेताओं को बेचते हैं, न कि सीधे जनता के लिए।

रिटेलर्स – एक खुदरा व्यापारी किसी एक मार्कअप में जनता के लिए सीधे उत्पाद बेचता है जो है। यदि आप एक व्यवसाय चलाते हैं जो ड्रॉपशिपिंग आपूर्तिकर्ताओं के माध्यम से आपके ऑर्डर को पूरा करता है, तो आप एक खुदरा विक्रेता हैं।

 

Dropshipping एक सेवा है, एक भूमिका नहीं है

आप देखेंगे कि “ड्रॉपशिपर” आपूर्ति श्रृंखला में सूचीबद्ध खिलाड़ियों में से एक नहीं है। क्यों? क्योंकि तीनों में से कोई भी निर्माता, थोक व्यापारी या खुदरा विक्रेता – ड्रॉप शिपर के रूप में कार्य कर सकता है!
यदि कोई निर्माता अपने उत्पादों को सीधे अपने ग्राहक को भेजने के इच्छुक है, तो यह आपकी तरफ से “ड्रॉपशिपिंग” है। इसी प्रकार, एक खुदरा व्यापारी ड्रॉपशिप की पेशकश कर सकता है, हालांकि इसकी कीमत थोक व्यापारी के रूप में प्रतिस्पर्धी नहीं होगी क्योंकि यह सीधे निर्माता से नहीं खरीद रही है।
सिर्फ इसलिए कि कोई “ड्रॉपशिपर” होने का दावा करता है इसका मतलब यह नहीं है कि आपको थोक मूल्य मिल रहा है। इसका मतलब यह है कि कंपनी आपकी तरफ से उत्पादों को शिप करेगी। सर्वोत्तम मूल्य निर्धारण प्राप्त करने के लिए, आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप एक वैध थोक व्यापारी या निर्माता के साथ सीधे काम कर रहे हैं, एक विषय जिसे हम अगले अध्याय में गहराई से कवर करेंगे।

 

कार्रवाई में ड्रॉपशिपिंग: ऑर्डर प्रक्रिया

अब जब आप शामिल खिलाड़ियों को समझते हैं, तो देखते हैं कि एक ड्रॉप शिप ऑर्डर कैसे संसाधित हो जाता है। उदाहरण के लिए, हम अपने सैद्धांतिक स्टोर, फोन आउटलेट, एक ऑनलाइन व्यापारी के साथ दिए गए ऑर्डर का पालन करेंगे जो स्मार्ट फोन के लिए एक्सेसरीज़ में माहिर हैं। फोन आउटलेट अपने सभी उत्पादों को सीधे थोक व्यापारी से ड्रॉपशिप करता है जिसे हम थोक सहायक उपकरण कहते हैं।
यहां एक नमूना है कि संपूर्ण ऑर्डरिंग प्रक्रिया कैसा दिख सकती है:

चरण 1 – फोन आउटलेट के साथ ग्राहक स्थान आदेश

श्री एलन को अपने नए स्मार्टफोन के लिए एक मामला चाहिए और फोन आउटलेट के ऑनलाइन स्टोर के माध्यम से ऑर्डर देता है। आदेश स्वीकृत होने के बाद, कुछ चीजें होती हैं:
फोन आउटलेट और श्री एलन को नए ऑर्डर की एक ईमेल पुष्टिकरण (संभवतः समान) मिलती है जो स्वचालित रूप से स्टोर सॉफ़्टवेयर द्वारा जेनरेट की जाती है।

श्री एलन का भुगतान चेकआउट प्रक्रिया के दौरान कैद किया जाता है और स्वचालित रूप से फोन आउटलेट के बैंक खाते में जमा हो जाएगा।

चरण 2 – फोन एक्सेसरी आउटलेट अपने प्रदायक के साथ आदेश रखता है

यह चरण आम तौर पर थोक सहायक उपकरण पर बिक्री प्रतिनिधि को ईमेल ऑर्डर पुष्टिकरण को अग्रेषित करने वाले फ़ोन आउटलेट के रूप में सरल होता है। थोक सहायक उपकरण में फ़ाइल आउटलेट का क्रेडिट कार्ड फ़ाइल पर होता है और माल के थोक मूल्य के लिए बिल करेगा, जिसमें कोई भी शिपिंग या प्रसंस्करण शुल्क शामिल है।
नोट: कुछ परिष्कृत ड्रॉपशिपर्स स्वचालित एक्सएमएल (इन्वेंट्री फाइलों के लिए एक सामान्य प्रारूप) ऑर्डर अपलोड करने या ऑर्डर मैन्युअल रूप से ऑनलाइन रखने की क्षमता का समर्थन करेंगे, लेकिन ईमेल ड्रॉपशिपिंग आपूर्तिकर्ताओं के साथ ऑर्डर देने का सबसे आम तरीका है क्योंकि यह सार्वभौमिक और उपयोग करने में आसान है।

 

चरण 3 – थोक सहायक उपकरण आदेश भेजता है

मान लीजिए कि आइटम स्टॉक में है और थोक व्यापारी फोन आउटलेट के कार्ड को सफलतापूर्वक चार्ज करने में सक्षम था, थोक सहायक उपकरण ऑर्डर को बॉक्स करेगा और इसे सीधे ग्राहक को भेज देगा। हालांकि शिपमेंट थोक सहायक उपकरण से आता है, फोन आउटलेट का नाम और पता रिटर्न पता लेबल पर दिखाई देगा और इसका लोगो चालान और पैकिंग पर्ची पर दिखाई देगा। एक बार शिपमेंट को अंतिम रूप देने के बाद, थोक सहायक उपकरण फोन चालान में एक चालान और एक ट्रैकिंग नंबर ईमेल करेंगे।
नोट: ड्रॉपशिप ऑर्डर पर टर्नअराउंड टाइम अक्सर आपके विचार से तेज़ होता है। अधिकांश गुणवत्ता वाले आपूर्तिकर्ता कुछ घंटों में दरवाजे को ऑर्डर करने में सक्षम होंगे, जिससे व्यापारियों को उसी दिन शिपिंग का विज्ञापन करने की इजाजत मिलती है, भले ही वे ड्रॉपशिपिंग सप्लायर का उपयोग कर रहे हों।

चरण 4 – फोन आउटलेट शिपमेंट के ग्राहक अलर्ट करता है

एक बार ट्रैकिंग नंबर प्राप्त होने के बाद, फोन आउटलेट ग्राहक को ट्रैकिंग जानकारी भेज देगा, संभवतः ऑनलाइन स्टोर इंटरफ़ेस में बनाए गए ईमेल इंटरफ़ेस का उपयोग कर। आदेश भेजे जाने के साथ, एकत्रित भुगतान और ग्राहक अधिसूचित, आदेश और पूर्ति प्रक्रिया पूरी हो गई है। फोन आउटलेट के लाभ (या हानि) क्या यह श्री एलन का आरोप लगाया है और क्या यह थोक सहायक उपकरण का भुगतान के बीच का अंतर है।

 

Dropshippers अदृश्य हैं
आदेश और पूर्ति प्रक्रिया में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका के बावजूद, ड्रॉपशिपर अंतिम ग्राहक के लिए पूरी तरह से अदृश्य है। जब पैकेज प्राप्त होता है, तो केवल फोन आउटलेट का रिटर्न पता और लोगो शिपमेंट पर होगा। यदि श्री एलन को गलत मामला प्राप्त होता है, तो वह फोन आउटलेट से संपर्क करेगा, जो तब सही सामान भेजने के लिए थोक सहायक उपकरण के दृश्यों के पीछे समन्वय करेगा।
ड्रॉपशिपिंग थोक व्यापारी अंतिम ग्राहक के लिए मौजूद नहीं है। इसकी एकमात्र ज़िम्मेदारी उत्पादों को स्टॉक और शिप करना है। बाकी सब कुछ – विपणन, वेबसाइट विकास, ग्राहक सेवा, आदि – व्यापारी की ज़िम्मेदारी है।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *